Wednesday, June 14, 2023

सिलिकॉन वैली के युवा उद्यमियों

सिलिकॉन वैली के युवा उद्यमियों और प्रबुद्ध आईटी विचारकों के साथ राहुलजी का विचार-मंथन सत्र।

प्रश्न – राहुलजी, अधिकांश विपक्षी राजनीतिक दल के नेताओं और जनता के बुद्धिजीवियों के मोबाइल नंबरों की जासूसी की जा रही है। व्यक्तियों की निजता के विरुद्ध आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लगातार बढ़ते दुरउपयोग के संबंध में किस प्रकार के नियंत्रण आवश्यक हैं?

जवाब– (राहुल गांधी) मुलाकात से पहले बहुत धीरे से उन्होंने इस कार्यक्रम के दौरान अपने फोन पर कॉल किया, हैलो मोदीजी, अगर आप चाहें तो मैं शायद अभी मिस्टर मोदी को हैलो कह सकता हूं। नमस्ते!) मैंने देश के अधिकारियों द्वारा नागरिकों के निजी जीवन पर इस तरह की शर्मनाक जासूसी के खिलाफ लड़ना छोड़ दिया है। यह एक ऐसी लड़ाई है जिसे मैंने छोड़ दिया है। मैं बहुत गंभीरता से मानता हूं कि जिस तरह हमारे देश में Pegasus स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया जाता है, उससे मोबाइल पर निजी बातचीत के अलावा कुछ नहीं रहता. ऐसे कानूनों की तत्काल आवश्यकता है जो सरकार से जासूसी के खिलाफ देश के नागरिकों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करें।

प्रश्न - इंटरनेट, कंप्यूटर और एआई के बड़े पैमाने पर उपयोग के बारे में आपका क्या कहना है (यह शब्द अब लेख में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है) जो देश के उद्योगों और उनमें कार्यरत श्रमिकों को बना देगा अनावश्यक?

 

जवाब - मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो मानते हैं कि एआई उद्योग बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था में बेरोजगारी पैदा करेगा। मैं उन लोगों में से नहीं हूं; मैं वह तर्क नहीं खरीदता। हाँ! यह एक सच्चाई है कि जब अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर नई मशीनों और प्रौद्योगिकियों को पेश किया जाता है, तो कुछ श्रमिक बेरोजगार हो जाते हैं। लेकिन नए औद्योगिक परिवर्तन अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नए रोजगार भी पैदा करते हैं। मैंने आधिकारिक तौर पर अध्ययन किया है कि भाप इंजन के आविष्कार के समय इंग्लैंड में इस तरह के बदलाव होने पर पूरी अर्थव्यवस्था में श्रम की नई मांग कितनी बढ़ गई थी? यही तर्क तब दिया गया जब जीवाश्म ईंधन जैसे पेट्रोल, डीजल का प्रयोग बड़े पैमाने पर होने लगा। नई मशीनें और प्रौद्योगिकियां स्वयं के अनुरूप जनशक्ति का पुनर्वितरण और पुनर्वितरण करती हैं। मुझे नहीं लगता कि नए यांत्रिक परिवर्तन बड़े पैमाने पर बेरोजगारी पैदा करेंगे। मैं इस बिंदु पर गलत हो सकता हूं, लेकिन मैं यही सोचता हूं।

राहुल जी मंच पर मौजूद सिलिकन वैली के दो कारोबारियों से इसी मुद्दे पर अपने विचार साझा करने का अनुरोध करते हैं। अरे! भाई, आप वहां हर दिन नए स्टार्टअप ढूंढ सकते हैं! एआई की खोज को अब 30 साल हो चुके हैं। मेरी चर्चा नए स्टार्टअप - चैट जीपीटी के बारे में है।

जवाब - राहुलजी, 1945 के बाद परमाणु हथियारों के विनाशकारी उपयोग के बजाय, पूरा औद्योगिक जगत परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण तरीके से बिजली उत्पादन के लिए उपयोग कर रहा है। इस पर नकारात्मक के बजाय सकारात्मक सहमति बनी है। स्टेम सेल अनुसंधान के बारे में भी यही सच है।

आर-गांधी- सैम पित्रोदाजी ने एआई, स्टार्टअप-चैट जीपीटी के सकारात्मक उपयोग के बारे में सुझाव दिया। मुझे लगता है कि नैतिक दुर्व्यवहार और नागरिक जीवन की व्यक्तिगत स्वायत्तता के संबंध में व्यक्तिगत या राष्ट्रीय स्तर के बजाय वैश्विक स्तर पर सहमत होने के लिए गंभीर प्रयास किए जाने का सुझाव देना उचित है। लेकिन इसके सामूहिक उपयोग पर कोई प्रतिबंध बिल्कुल नहीं होना चाहिए। क्योंकि नए शोधों से मानव समृद्धि और खुशहाली लगातार बढ़ रही है।

    (1) आगे, मेरी राय में एआई को प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के पाठ्यक्रम का एक अनिवार्य हिस्सा बनाया जाना चाहिए।

   (2) इंजीनियरिंग और तकनीकी शिक्षा में हमारे छात्रों का कौशल विश्व स्तर का है। वहां भी इसका बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होना चाहिए।

  (3) एआई उद्योग देश में आधुनिक जीवन के सभी क्षेत्रों में सूचना सांख्यिकी उपलब्ध कराना है। यह अपने आप में एक राष्ट्रीय और वैश्विक संपत्ति बन जाएगी। जिसके आधार पर नए अथाह और असीम औद्योगिक और रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि एक देश के तौर पर हम उस मौके का कैसे इस्तेमाल करते हैं।

    अगला लेख - विशेष जानकारी - नेशनल प्रेस क्लब वाशिंगटन डीसी - एक घंटे का प्रश्नोत्तर - राहुलजी द्वारा उत्तर दिया गया।


--