Friday, June 9, 2023

S P welcome speech in Hindi.

  एसपी द्वारा स्वागत भाषण।

सांता कैलिफोर्निया में सैम पित्रोदा का भाषण।

आपके लिए राहुल गांधी का स्वागत करने के लिए यहां सिलिकॉन वैली में होना एक विशेष सौभाग्य और सम्मान की बात है। 6 दिनों के अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालने और हमारे साथ बिताने के लिए राहुलजी को धन्यवाद। वह सुबह 7 बजे आया और अभी 12-00 बजे है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कल उनका एक बड़ा कार्यक्रम होगा। फिर हम वाशिंगटन डीसी जाते हैं- जहां प्रेस, महत्वपूर्ण नेताओं, थिंक टैंक के लोगों, गैर सरकारी संगठनों और व्यापार जगत के नेताओं के साथ हमारी गंभीर बातचीत होती है, फिर हम न्यूयॉर्क जाते हैं, जहां हम बुद्धिजीवियों के एक समूह के साथ दोपहर का भोजन करेंगे, एक अन्य के साथ दोपहर का भोजन करेंगे। कारीगरों, रचनात्मक लोगों और सांस्कृतिक लोगों का समूहके साथ। फिर हमारे पास प्रवासी भारतीयों के साथ एक मेगा कार्यक्रम है।

  मैं यहां एकत्रित होकर प्रसन्न हूं। मिडिल ईस्ट यूएसए और कनाडा के अलावा 32 देशों में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की प्राथमिकता है। अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में राहुल गांधी के साथ सार्वजनिक संवाद की व्यवस्था करना हमारे लिए आसान काम नहीं है। जब भी हम राहुलजी के लिए एक बैठक आयोजित करते हैं, सैकड़ों और सैकड़ों अनुरोध उन्हें व्यक्तिगत रूप से देखने, उनके साथ फोटो लेने आदि के लिए आते हैं। दुर्भाग्य से हम समय की कमी के कारण सभी अनुरोधों को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।

लेकिन मुझे कहना होगा कि इन प्रस्तावित यात्राओं के दौरान जितना उत्साह मैंने पहले देखा है, उससे कहीं अधिक है। यह आंशिक रूप से कर्नाटक राज्य की हालिया विधानसभा चुनाव की जीत के कारण है और मुख्य रूप से राहुलजी की 4000 किमी, 13 भारतीय राज्यों में 150 दिन- भारत जोड़ो यात्रा के कारण है। इस यात्रा के दौरान उन्होंने हजारों लोगों से मुलाकात की। मैंने 50,000 लोगों के उनके साथ चलने की तस्वीरें देखीं, वो बिल्कुल दिमाग चकरा देने वाला थी। मेरा मानना है कि यह न केवल हमारी पार्टी के लिए बल्कि भारत के भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण मोड़ है।

हम यहां हैं और हम जल्द ही विभिन्न देशों में प्रवासी भारतीयों से मिलने जाएंगे। क्योंकि हम मानते हैं कि भारतीय लोकतंत्र व्यापक जनहित है। हमारे पास 1.4 बिलियन लोग हैं। इसलिए हमारे लोकतंत्र को जीवंत होना चाहिए। मैं हमारे पब्लिक विभिन्न संस्थानों की मौजूदा स्थिति के बारे में बहुत चिंतित हूं। हमारे नागरिक समाज को कार्य करने की अनुमति नहीं है और उन्हें प्रहरी के रूप में देखा जाता है। हमने उन सभी के साथ तार्किक तर्कसंगत बातचीत खो दी है। आप भारतीय टेलीविजन पर देखें कि क्या चल रहा है और आप देखेंगे कि भारतीयों की अगली युवा पीढ़ी का क्या होगा। जब वे एक कार्यबल के रूप में अपना जीवन शुरू करते हैं, तो भारत के भविष्य में उनका जीवन कैसा होगा?

  मुझे इस बात की बहुत चिंता है कि भारत में क्या हो रहा है। मुझे यकीन है कि आप में से कई लोग ऐसा ही महसूस करेंगे। हम विदेश में रहने वाले लोगों के साथ बड़ी बातचीत करना चाहते हैं। क्योंकि भारतीय लोकतंत्र कुछ गंभीर तनावों से गुजर रहा है। दुनिया के कई हिस्सों में यही स्थिति है। अमेरिका में पिछले 4 साल से लोकतंत्र की कार्यप्रणाली को लेकर कई भ्रम हैं। हम अभी भी इसके साथ नहीं कर रहे हैं। यहाँ तक कि मेक्सिको, तुर्की और अन्य देशों जैसे कुछ देशों में भी लोकतंत्र के संबंध में यही स्थितियाँ हैं। पूरे विश्व में लोकतंत्र अपने अस्तित्व के लिए गंभीर चुनौतियों से गुजर रहा है।

आज भारत में रोजगार एक बड़ा संकट है। हम अपने युवाओं के लिए विशेष रूप से उनके कौशल के अनुसार पर्याप्त रोजगार सृजित नहीं कर रहे हैं। हमने एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) पर चर्चा करने की योजना बनाई है। एक तरफ हम जानते हैं कि नई तकनीक युवाओं को कई क्षेत्रों में और अधिक बेरोजगार बना देगी। दूसरी तरफ हमें और भी कई नौकरियों की जरूरत है। हमारी चुनौतियां बहुत खास हैं।

  हमें राहुल जैसे युवा दिमाग की जरूरत है जो देश का नेतृत्व कर सके। हमें एक खुले दिमाग वाले व्यक्ति की आवश्यकता है, हमें एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जिसके पास कुछ व्यापक अनुभव हो, वैश्विक अनुभव हो, यही कारण है कि हम सभी यहां बड़ी संख्या में लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं। मैं जानता हूं कि आगे का रास्ता बहुत जटिल है, इतना आसान नहीं है। क्योंकि हमारे भारत के लोगों के दिमाग में कुछ ऐसा है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल है। "वह भारत केवल हिंदुओं का है।"

भारत के बारे में हमारा विचार बहुत अलग है जिसे भारत के वर्तमान शासकों ने धमकी दी है। भारत के हमारे मूल विचार विविधता, समावेश, सत्य और प्रेम को चुनौती देते हैं। इससे मुझे दुख होता है। मेरी उम्र में, मेरा विश्वास करो, यह मुझे बहुत भावनात्मक रूप से आहत करता है। अपने बुढ़ापे में मैं गिर पड़ूंगा कि भविष्य में मैं अपने पोते-पोतियों को कैसा भारत दूंगा।

हमने पिछले 75 वर्षों में बहुत प्रगति की है। वास्तव में हम यहां इसलिए हैं क्योंकि भारत ने हमें बहुत कम कीमत पर शिक्षा दी है। इसका श्रेय हमारे संस्थापक पिता पंडित नेहरू और अन्य लोगों को जाता है, जिनके पास IITS, IIM, प्रयोगशालाओं, अंतरिक्ष कार्यक्रम, परमाणु ऊर्जा और राजीव गांधी के निर्माण की दृष्टि थी और राजीव गांधी ने IT और दूरसंचार को बढ़ावा दिया।

     मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला था। और मैं कभी नहीं भूलूंगा कि उसने मेरे जीवन को अर्थ दिया। एक इंजीनियर के अलावा मेरे जीवन का कोई अर्थ नहीं था। राजीव गांधी में न केवल मेरे जीवन को बल्कि हम जैसे लाखों लोगों के लिए रोजगार सृजित करने की राजनीतिक इच्छाशक्ति थी। पीएम मोदी कहते हैं कि भारत में पिछले 70 साल में कुछ नहीं हुआ, दुख होता है, लेकिन वो ठीक है, क्योंकि मुझे झूठ सुनने की आदत है. इसलिए मेरे पास व्यक्तियों के खिलाफ कुछ भी नहीं है। भारत के साथ मेरी समस्या यह है कि मैं वयस्क हूं, भारत के विचार को चुनौती दी गई है।

इसके साथ मैं भारत के महान सपूत को आमंत्रित करता हूं, मैं एक युवा नेता को आमंत्रित करना चाहता हूं कि वह हमें उनकी 4000 किलोमीटर की यात्रा के बारे में कुछ बताएं। मैं चाहता हूं कि आप, मेरे सहित, यह जानें कि वह यह कैसे कर सकता है, उसके लिए उसका क्या मतलब हो सकता है, और उसे जारी रखने के बारे में थोड़ा सा। भारत और दुनिया को आगे ले जाने के लिए उनका क्या विचार है? धन्यवाद